Warning: Creating default object from empty value in /home/vwebqlld/public_html/examguider.com/wp-content/plugins/widgetize-pages-light/include/otw_labels/otw_sbm_grid_manager_object.labels.php on line 2

Warning: Creating default object from empty value in /home/vwebqlld/public_html/examguider.com/wp-content/plugins/widgetize-pages-light/include/otw_labels/otw_sbm_shortcode_object.labels.php on line 2

Warning: Creating default object from empty value in /home/vwebqlld/public_html/examguider.com/wp-content/plugins/widgetize-pages-light/include/otw_labels/otw_sbm_factory_object.labels.php on line 2
Short questions -Answers: science – Exam Guider

Short questions -Answers: science

Short questions -Answers

Q क्या कारण है कि इस्पात की एक पिन पानी में डूब जाती है, परन्तु जहाज पानी में तैरता रहता है?

पानी में किसी वस्तु को तैरने के लिए यह आवश्यक है कि वस्तु का भार, वरतु द्वारा विस्थापित जल के बराबर हो। अतः जब पिन को पानी में डालते हैं तो उसका भार विस्थापित जल से अधिक होता है। जिससे पिन पानी में डूब जाती है। परन्तु जब जहाज को पानी में उतारते हैं, तो जहाज के लोहे के ब्लॉक के आयतन से अधिक पानी विस्थापित होता है, जिससे वह पानी में अंशतः डूबकर तैरता रहता है। क्योंकि जहाज का भार विस्थापित जल के बराबर होता है ।

Q जब कोई व्यक्ति नाव से कूदता है तो नाव उस व्यक्ति के कूदने की दिशा के विपरीत चली जाती है, क्यों?
यह क्रिया न्यूटन के तृतीय नियम पर आधारित है । अर्थात् जब कोई व्यक्ति नाव से कूदता है तो वह जिस बल से कूदता है, टीक उसी के विपरीत तथा समान बल से नाव को विपरीत दिशा में धकेल देता है।

Q अक्सर देखा जाता है कि जल से भरी बाल्टी जितनी देर कुँए में जल के अन्दर रहती है हल्की प्रतीत होती है, ऐसा क्यों?

ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जल के अन्दर लम्ब रूप में ऊपर की तरफ लगाया गया बल वस्तु के भार में कमी कर देता है। जिससे जल से भरी बाल्टी जितने समय जल के अन्दर होती है, हल्की प्रतीत होती है।

Q हिमशैल पानी में क्यों तैरता रहता है?
क्यों कि बर्फ का घनत्व पानी से कम होता है।

Q गर्मियों में सफेद कपड़े, रंगीन कपड़ों की अपेक्षा अधिक आरामदायक रहते हैं, ऐसा क्यों?

रंगीन कपड़े ऊष्मा के सुचालक होते हैं, जिससे यह ताप को अधिक शोषित करते हैं और शरीर पर ताप की मात्रा बढ़ जाती है। जबकि सफेद कपड़े ऊष्मा के कुचालक होते हैं, जो ताप को परावर्तित कर देते हैं और शरीर को ठण्डा रखते हैं ।

Q बादल कैसे बनते हैं और क्यों?
पृथ्वी की वह नमी जो भाप के रूप में परिवर्तित होकर ऊपर उठती है, वायु के उच्चतर क्षेत्र में जलकर्णों से युक्त यही कण बादल का रूप धारण कर लेते है।

Q गैस से भरा हुआ गुब्बारा ऊपर कैसे उठता है?
जब कोई ऐसी गैस गुब्बारे में भरी जाती है जो वायु से हल्की
होती है, जैसे-हाइड्रोजन, हीलियम, तो फूले हुए गुब्बारे का गैस सहित भार, गुब्बारे द्वारा हटायी गई वायु के भार से कम हो जाता है । जिसके फलस्वरूप गुब्बारा वायु में ऊपर उठने लगता है ।

Q धुवों की तुलना मे किसी वस्तु का भार भूमध्य रेखा पर उसके भार की अपेक्षा अधिक क्यों होता है?

पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण शक्ति धुरुवों पर अधिक तथा भूमध्य रेखा पर कम होती है अतः ध्रुवों पर स्थित वस्तु को पृथ्वी द्वारा अपने केन्द्र की ओर खींचने के लिए अधिक बल लगाना पड़ता है. जिससे उस वस्तु का भार अधिक होता है, परन्तु भूमध्य रेखा से पृथ्वी के केन्द्र की ओर खीचने के लिए कम बल लगाना पडता है, जिससे उस वस्तु का भार कम होता है।

Q क्या कारण है कि तेज ऑधी आने की स्थिति में बैरोमीटर का पारा एक दम गिर जाता है?

इसका कारण है कि आँधी आने की स्थिति में वायु की आर्द्रता
बढ़ जाती है, जिसरो वायुमण्डलीय दाब घट जाता है। अतः इसी कारण बैरोमीटर का पारा तेजी से गिर जाता है।

Q आकाश का रंग समुद्र का पानी नीला क्यों दिखाई देता

पृथ्वी के आस-पास के वायुमण्डल के प्रकाश के कण स्पेक्ट्रम का शेष रंग वायुमण्डल से निकल जाता है। अर्थात् के वल नीले रंग के परावर्तन के कारण समुद्र का पानी और आकाश नीले दिखाई देते हैं ।

Q मौत के कुएँ के खेल में मोटर साइकिल सवार कुऐं के अन्दर की दीवार पर तेजी से मोटर साइकिल कैसे चला लेता है?

किसी वस्तु के घूमने की गति जितनी तेज होगी वस्तु को वृत्त के बाहर की ओर फेंकने वाला अपकेन्द्री बल भी उतना ही अधिक होगा। अतः मौत के कुएँ में तेजी से मोटर साइकिल चलाते सवार का उल्टे हो जाने पर अपनी सीट से चिपका रह पाना इस अपकेन्द्री बल के कारण ही संभव हो पाता है।

Q जल से भरे हुए बर्तन की सतह पर पड़ा कोई सिक्का अथवा अन्य वस्तु क्यो ऊपर उठी नजर आती है?

पानी में पड़े सिक्के से जो प्रकाश की किरणें चलती हैं, अपवर्तन के नियम के अनुसार हवा में बाहर की ओर झुक जाती है।

Q मोटे शीशे के बर्तन में खौलता हुआ पानी डालने पर बतन क्यों टूट जाता है?

मोटे शीशे के बर्तन में खौलता पानी डालने पर बर्तन का
अन्दरूनी भाग बाहरी भाग की अपेक्षा अचानक अधिक तीव्र गति से परिवर्तन करता है और बाहर का हिस्सा अपनी पूर्व स्थिति में ही रहता है। अंतः इस असमान प्रसार के कारण शीशे का बर्तन दूट जाता है।

Q वृक्ष की डाल को हिलाने पर फल नीचे गिर जाते हैं, ऐसा क्यों
वृक्ष की डाल को हिलाने के कारण उसमें अचानक गति उत्पन्न हो जाती है, परन्तु डाल पर लगे फल जड़त्व के कारण अपने

निरंतर …..wait please

You may also like...